नमस्कार दोस्तों ! आप सभी का हार्दिक स्वागत है प्रतिदिन कि इस भाग दौड़ की जिंदगी में हर व्यक्ति अपने अपने काम में व्यस्त रहता है कभी-कभी काम के दौरान उसे कुछ अचानक से काटने का एहसास होता है तब तिलमिला उठता है क्यों की जब वह देखता है कि उसके शरीर पर मधुमक्खी ने डंक मार दिया तरह तरह के उपाय अपनाने लगता है ,

 

तो दोस्तो आज हम आपको बताएंगे कि मधुमक्खी के काटने ( bee sting ) से क्या होता है ? और मधुमक्खी के डंक मारने के बाद उस दर्द से छुटकारा पाने के लिए तुरंत क्या करें ? ( bee sting treatment ) और   मधुमक्खी के काटने पर क्या करना चाहिए ? और क्या उपचार अपनाएं  ? ( bee sting remedy ) उसके बारे में आपको बताएंगे ।


वैसे तो आपको शायद ये मालूम होगा मधुमक्खियों का हमें डंक मरना या काटना सिर्फ अपने बचाव के लिए ( अपनी आत्मरक्षा ) के लिए मारती है और  मधुमक्खियों के डंक में जहर पाया जाता है जिससे हमारे शरीर में संक्रमण की बिमारी हो जाती है |

Click here – 1 मिनट के अंदर दांत दर्द कैसे दूर करे ? जाने यह रामबाण उपाय ।

अपनाये यह उपचार –

1- शहद का प्रयोग करे !

सबसे पहले आपको यह करना है कि मधुमक्खी के काटने पर घभराने के बजाय मधुमक्खी के काटने का उपचार खुद ही करने के लिए अपने आप  पर नियंत्रण रखें उसका डंक निकाल ले फिर उस स्थान पर मधुमक्खियों के द्वारा प्राप्त शहद का प्रयोग करे जिससे की आपके शरीर मे मधुमक्खी ने जहां कटा है वहां पर सूजन न हो ।


2- लोहे की वस्तु से रगड़ना –

हमारे बड़े बुजुर्गों द्वारा यह कहा जाता है कि मधुमक्खी जहां पर काट ले उस जगह पर किसी लोहे की चीज को रगड़ते रहने से उसका डंक जल्दी बाहर आ जाता है ।


3- सिरके का प्रयोग करे !

ऐसा कहा जाता है कि मधुमक्खी ने आपके शरीर में जिस स्थान पर काटा है वहां पर सिरके से उसको धोए इससे आपको यह फायदा मिलेगा कि आपको वहां पर सूजन और खुजली की समस्या नहीं होगी !


4- बर्फ का प्रयोग करे ! मधुमक्खी के काटने से सूजन का इलाज !

आपको शायद ही ना पता हो कि बर्फ भी मधुमक्खी के काटने का उपचार होता है सिर्फ आपको क्या करना है कि बर्फ का प्रयोग मधुमक्खी के काटे गए स्थान पर करना है और बर्फ बड़ी आसानी से सभी के घर में रहती है कभी भी अगर मधुमक्खी काट ले तो उस स्थान पर बर्फ से सिकाई करें , जिससे कि सूजन ना हो और दर्द की समस्या भी न हो बर्फ़ इस समस्या में हमारे लिए काफी लाभकारी है ।

अगर इन सभी उपायों को अपनाने के बाद भी आपके शरीर में रेसेज, लाल पड़ जाना , सूजन आदि बढ़ने लगे और आप को चक्कर एवं दर्द खूब आने लगे तो हम आपको सलाह यही देंगे कि आप अपने नजदीकी डॉक्टर से से संपर्क करके तुरंत इलाज कराएं ।

5 -पानी पिलाये –

जिस व्यक्ति को मधुमक्खी का डंक लग जाए उसे तुरंत दो से तीन गिलास पानी पिला दे तो उससे काफी आराम मिलेगा ।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे शेयर करके अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं और अपना सुझाव कमेंट करके जरूर दें !

आपका हेल्थ गुरु !

Related Posts –

केला खाने के फायदे ! | Benefits of Banana in Hindi |

जानिए पथरी की समस्या में क्या नही खाना चाहिए ? ( Know which food you do not eat during Kidney stone problem )

जानिए सुबह खाली पेट पानी पीने से क्या होता है ? ( Health Benefits of Drinking Water )

पिंपल ,फोड़े ,फुंसी डरकर भाग जाएंगे सिर्फ इन पदार्थो के सेवन से । ऐसा नुस्खा जो आप नहीं जानते ।

खुजली और बालों की रूसी को हमेशा के लिए दूर भगाये यह रामबाड़ नुस्खा |