176 Views

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग में हार्दिक स्वागत है जैसा की गर्मी शुरू हो गई है और इस बार तो गर्मी बहुत पड़ रही है जैसे-जैसे गर्मी आनी शुरू हो जाती है वैसे वैसे कई तरह की परेशानी भी आने लगती है यह गर्मी का मौसम आता है तो शारीरिक और मानसिक और बेचैनी का अनुभव होने ही लगता शुरू हो जाता है । ऐसी स्थिति में रोगी को शांति का अनुभव नहीं मिल पाता है लोग इससे बचाव के लोग तरह-तरह का उपाय उपयोग करने लगते हैं तो चलिए जाने वह कौन से उपाय हैं जिनको अपनाकर आप शरीर की गर्मी से दूर रह सकते हैं और गर्मियों में लगने वाली शरीर की लू को दूर कर राहत पा सकते हैं, हम आपको कुछ उपचार भी बताएंगे उसको भी आप अपना कर इस लुक को शरीर में लगने से बचा सकते है ।

तपती गर्मी में लू से कैसे बचे? अपनाये यह उपाय |Heat Stroke For Home Remedies in Hindi |

1) आंवला – गर्मी (Summer) और लू ( Heat Stroke ) से बचने के लिए आंवले का शरबत पीने से बार बार प्यास भी नहीं लगती और गर्मी और लू से बचाव भी होता है ।

2) केवड़ा – गर्मी में जो रोग पैदा होते हैं उसमें केवड़े के पत्तों के रस को पीसकर उसमें जीरा मिलाएं और चीनी मिला ले और उन दोनों को पीसकर 7 दिनों तक पीते रहे इससे गर्मी में जो रोग पैदा होते हैं उससे काफी आराम मिलेगा ।

3) नीम्बू – गर्मी का मौसम जब बहुत अधिक पड़ने लगता है तब प्यास बहुत लगने लगती है तब पानी पीने से अच्छा है कि नींबू का शरबत पिए और ज्यादा प्यास लगने पर जमभारी या कागजी नींबू के रस को मिलाकर बना शरबत ही बहुत उपयोगी होता है इससे गर्मी हमारी दूर होती है ।

4) संतरा (Orange) – आप 20 से 40 मि/ली ( Mililetre) पानी में संतरे (Orange) का रस डालकर सही मात्रा में मिलाकर पीने से शरीर में गर्मी कम लगती है और शरीर में गर्मी कम लगने के अलावा भी सिर में उत्पन्न दर्द से आराम मिल जाता है जाता है । अगर गर्मी के साथ-साथ सर में दर्द भी होता है तो या उपाय अवश्य करें।

5) इमली – अगर ज्यादा गर्मी के कारण किसी को प्यास अधिक लगने लगे या बीमारी होने लगे तो इमली के बीजों को पीसकर 1 से 3 ग्राम प्रति दिन दो से चार बार पानी के साथ पिलाएं इससे शरीर में नमी के कारण गर्मी भी कम लगेगी और प्यास भी कम लगेगी ।

6) नारियल – पानी के साथ नारियल के तेल को मिलाकर सिर व पैरों के तलवों पर मालिश करने से भी शरीर में हो रही गर्मी धीरे धीरे शांत होने लगती है ।

7- ) टमाटर – टमाटर को गर्मी में खाना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है टमाटर से जिन सब्जियों का स्वभाव काफी गर्म होता है उसमें टमाटर मिलाकर खाने से उनका स्वभाव ठंडा हो जाता है कच्चे टमाटर का सेवन करने से त्वचा की खुश्की समाप्त हो जाती है या गर्मी को भी दूर करता है ।

अलोएवेरा जूस पिये Heat Stroke से बचने के लिए –

आपके शरीर के सिस्टम (System ) को शान्त करने के लिए एलोवेरा (Aloevera) के रस में बहुत शक्ति (Energy) पाई जाती है , इसमें और कुछ ऐसे गुणवत्ता ही पाए जाते हैं जो आपके शरीर को बाहर के वातावरण (Atmosphere) में अनुकूल बनाता है , वह बेहतर तरीके से फ्रेश रहता है जब भी आप गर्मी में अपने घर के बाहर जाये तो घर से निकलने के पहले आप 1 गिलास एलोवेरा जूस ( Aloevera Juice ) जरूर पीकर ही निकले ।

लू से बचना होतो तुरंत तेलीय भोजन से बनाएं दूरी –

गर्मियों में आप उन खाद्य पदार्थों ( Food Stuff ) को आपको खाना चाहिए जो कि आपको पचाने ( Digest ) करने में काफी (Easy )आसान हो। और बहुत ज्यादा वसा और तेल युक्त भी ना हो उनको आपको सेवन करना चाहिए और अपने को आप शांत और ताजा rakhne ke liye आपको apneआहार me खरबूजे, तरबूज आदि जैसे बहुत saare फलों (Fruits) को shaamil करना चाहिए और इनको सुनिश्चित करें कि आपको यह डेली गर्मियों में खाना है। इसके अलावा aap बहुत saare अच्छे पोषक तत्वों se भरपूर ( Dahi ) दही ka भी सेवन कर सकते हैं।